Site icon Dharam Rahasya

कुबेर साधना के गोपनीय रहस्य

कुबेर साधना रहस्य –
एक समय महान ऋषि ने पुलस्य के सिर पर एक बड़ी आपदा पढ़ी और उन्हें उस समय गरीबी का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उस राज्य के विषय सूखे और सूखे की चपेट में आ गए और पैसे की कमी के कारण, हर जगह लोग भूख से मर गए। और गरीबी से बाहर निकलने के बाद, महान ऋषि पुलस्य ने इसे दूर करने के लिए कुबेर की मदद मांगी, क्योंकि वह जानते थे कि धन कुबेर के बिना नहीं आ सकता, लेकिन दिव्य नियमों के कारण, कुबेर सीधे पैसा नहीं दे सकते थे! ऋषि पुलस्य ने भगवान गणपति से प्रार्थना की, तब गणपति बप्पा ने कुबेर को महा ऋषि की मदद करने के लिए दिया, तब कुबेर ने कहा कि यदि आप कुबेर यंत्र स्थापित करते हैं और मेरे कोई भी रूप नहीं करते हैं, तो धन की वर्षा शुरू हो जाएगी। इसलिए महा ऋषि ने भगवान गणपति से प्रार्थना की और भगवान गणपति ने उन्हें कुबेर के 9 दिव्य रूप के मंत्र दिए, महा ऋषि ने कुबेर यंत्र स्थापित किया और कुबेर के 9 दिव्य रूपों का प्रदर्शन किया और उन्हें गरीबी से बचाने के लिए अनुष्ठान किया। बारिश होने लगी और चारों तरफ खुशहाली छा गई! इन 9 दिव्य रूपों का अभ्यास अभी भी हमारे शास्त्रों में है और जो इन साधनों को एक तरह से कर सकता है, जीवन में कोई कमी नहीं है!
क्या है कुबेर के ये 9 रूप –
1 – उग्र कुबेर – यह कुबेर न केवल धन देता है, बल्कि आपके सभी शत्रुओं को भी मारता है!
2-पुष्प कुबेर – यह धन प्रेम विवाह, प्रेम में सफलता, मन की प्राप्ति, बर्फबारी की प्राप्ति और सभी प्रकार के कष्टों से निवृत्ति के लिए किया जाता है!
३-चंद्र कुबेर – ये धन और पुत्रों की प्राप्ति के लिए प्रचलित हैं, योग्य संतान के लिए चंद्र कुबेर की साधना की जानी चाहिए!
४-पीत कुबेर – पीली कुबेर की साधना धन और यश, धन, आदि की प्राप्ति के लिए की जाती है! यह अभ्यास वांछित वाहन और धन देता है!

5- हंस कुबेर – हंस कुबेर को अज्ञात दुखों और मामलों में जीत के लिए अभ्यास कराया जाता है।
6- राग कुबेर – संगीत, ललित कला और राग नृत्य आदि में हर तरह की शारीरिक और गैर-अनुशासनात्मक प्रथा और राग कुबेर का अभ्यास सभी प्रकार की परीक्षाओं में सफलता के लिए फलदायी साबित होता है।
7-अमृत कुबेर – अमृत कुबेर का अभ्यास जीवन में सभी प्रकार के स्वस्थ लाभ, रोग मुक्ति, धन और सभी प्रकार के रोगों और दुखों से छुटकारे के लिए दिव्य और फलदायी है!
8-प्राण कुबेर – धन तो है, लेकिन आपको कर्ज से छुटकारा नहीं मिल रहा है, यदि धन दौलत खर्च हो रहा है, तो प्राण कुबेर सभी प्रकार के ऋण से छुटकारा पाने में सक्षम हैं! इनके अभ्यास से साधक को सभी प्रकार के ऋण से मुक्ति मिलती है!
9- धन कुबेर – सभी प्रकार के कुबेर का अर्थ जीवन में सबसे अच्छा है, हम जीवन में जो कुछ भी करते हैं, फल और धन आदि की प्राप्ति के लिए, और इच्छा की पूर्ति के लिए, और यदि भाग्य समर्थन नहीं कर रहा है, तो धन कुबेर सभी को सबसे अच्छा कहा जाता है!

नमस्तुभ्यम् महा मन्त्रम् दायिने शिव रुपिणे, ब्रह्म ज्ञान प्रकाशाय संसार दु:ख तारिणे ।
अती सौम्याय विध्याय वीराया ज्ञान हारिने, नमस्ते कुल नाथाय कुल कौलिन्य दायिने ।।
शिव तत्व प्रकाशाय ब्रह्म तत्व प्रकाशइने, नमस्ते गुरुवे तुभ्यम् साधकाभय दायिने ।
अनाचाराचार भाव बोधाय भाव हेतवे, भावाभाव विनिर्मुक्त मुक्ती दात्रे नमो नम: ।।
नमस्ते सम्भवे तुभ्यम् दिव्य भाव प्रकाशइने, ज्ञानआनन्द स्वरूपाय विभ्वाय नमो नम: ।
शिवाय शक्ति नाथाय सच्चीदानन्द रुपिणे, कामरूप कामाय कामकेलीकलात्मने ।।
कुल पूजोपदेशाय कुलाचारस्वरुपिने, आरक्थ नीजतत्शक्ति वाम भाग विभूतये ।
नमस्तेतु महेशाय नमस्तेतु नमो नम:, यह एदम पठत् स्तोत्रम सधाको गुरु दिङ मुख ।।
प्रातरुथाय देवेशी ततोविध्या प्रशिदति, कुल सम्भव पूजा मादौ योन: पठेएदम ।
विफला तश्य पूजाश्यात विचारआय कल्प्यते, एती श्री कुब्जिका तन्त्रे गुरु स्तोत्रम साम्पूर्णम…………………

महाराजा वैश्रवण कुबेर की पूजा से संबंधित मंत्र, यंत्र, ध्यान और पूजा आदि की सभी प्रक्रियाएं पुराणों में निर्दिष्ट हैं। तदनुसार, उनके अष्टक, हेक्स और कई छोटे और बड़े मंत्र प्राप्त होते हैं। मंत्रों के विभिन्न ध्यान भी निर्दिष्ट हैं। उनके मुख्य ध्यान-छंद में, उन्हें एक पालकी पर या एक श्रेष्ठ पुष्प विमान में मनुष्यों द्वारा दर्शाया गया है। कहा जाता है कि उनका रंग गरुड़मणि या गरुणरत्न की तरह पीलापन लिए हुए है और सभी धन उनके साथ मूर्तिमान हैं और उनके पक्ष में निर्दिष्ट हैं। उन्हें किरीट-मुकुटदी आभूषणों से सजाया गया है।
उनके एक हाथ में सर्वश्रेष्ठ गदा और दूसरे हाथ में धन प्रदान करने के लिए सिंदूर है। वे उन्नत पेट द्रव्यमान के हैं। भगवान शिव के परम हृदय कुबेर का ध्यान करना चाहिए।
इस मंत्र को पढ़कर कुबेर का ध्यान करें-
मनुजवामविवाहिन्यारिष्टं गरुदारतनिभं निधिन्यकम्।
शिवसंकल्प मुकुतादिभिभीषित वरगदे दधताम् भज तुंडिलम्।
महाराजा कुबेर के कुछ मंत्रों को मंत्र महाराणा और मंत्र महोधी आदि में उल्लिखित किया गया है-

  1. अष्टाक्षरमंत्र- ओम वैश्रवणाय स्वाहा।
  2. षोडसाक्षरमंत्र- ओम श्रीं ओम श्रीं श्रीम् श्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः।
  3. पंचरात्रिनशादकसरमन्त्र- ओम यक्षाय कुबेरै वैश्रवणाय धनधान्यपादिपतये धनधान्यसमृद्धं देहि दापय स्वाहा।
    इसी तरह, एक बालक्षार मंत्र-यन्त्र भी है, जिसमें ‘आया ते अग्नि समिधा’ का प्रयोग किया जाता है। यह मन्त्र बच्चों की दीर्घायु, हीलिंग, नरुजादि के लिए बहुत उपयोगी है। इस तरह, भगवान कुबेर की पूजा बच्चों के स्वास्थ्य लाभ के लिए एक विशेष परिणाम है। सभी यज्ञ-यज्ञों, पूजा समारोहों और दस दिक्पालों की पूजा में उत्तर दिशा के स्वामी के रूप में प्रियरू को विधिपूर्वक पूजा जाता है। यज्ञ-यागादि और विशेष पूजा आदि के अंत में षोडशोपचार पूजन की आंतरिक आरती और पुष्पांजलि का विधान है। पुष्पांजलि में और राजा के अभिषेक के अंत में, ‘ओम राजाधिराज प्रणाम साहिन’ इस मंत्र का एक विशेष पाठ है, जो महाराज कुबेर की प्रार्थना का मंत्र है। महाराज कुबेर भी राजाओं के शासक हैं, अमीर के स्वामी हैं, इसलिए केवल वैश्रवण कुबेर सभी इच्छाओं को दिलवाने में सक्षम हैं।
  4. व्रतकल्पद्रुम आदि उपवास ग्रंथों में हर साल फाल्गुन शुक्ल त्रयोदशी से लेकर शुक्ल त्रयोदशी तक हर महीने कुबेर के उपवास के लिए कई विधान बताए गए हैं। इसके साथ, उपासक धन और परिवार में सुख समृद्धि से समृद्ध होता है। सारांश में, यह कहा जा सकता है कि कुबेर की पूजा का ध्यान करने से मनुष्य के कष्ट दूर हो जाते हैं और अनन्त आनंद की प्राप्ति होती है। शिव के अभिन्न मित्र होने के नाते, कुबेर के भक्त सभी आपत्तियों से सुरक्षित हैं, और उनकी कृपा से आध्यात्मिक ज्ञान – वैराग्य, साथ ही उदारता, सौम्यता, शांति और तृप्ति जैसे सात्विक गुणों के साथ स्वाभाविक रूप से निपुण हैं।
  5. ‘यक्षाय’ पद बोलकर, ‘कुबेराय’, फिर ‘वैश्रवणाय धन’ इन पदों का उच्चारण कर ‘धान्याधिपतये धनधान्य समृद्धिम में देहि दांपय’, फिर ठद्वय (स्वाहा) लगाने से यह ३५ अक्षरों का कुबेर मन्त्र निष्पन्न होता है ॥१०५-१०६॥
  6. इस मन्त्र के विश्रवा ऋषि माने हैं, बृहती छन्द है तथा शिव के मित्र कुबेर इसके देवता ॥१०७॥
  7. विमर्श – कुबेरमन्त्र का स्वरुप इस प्रकार है –
  8. यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धनधान्याधिपतये धनधान्यसमृद्धिम मे देहि दापय स्वाहा (३५)।
  9. विनियोग बोले – अस्य श्रीकुबेरमन्त्रस्य विश्रवाऋषिर्बृहतीच्छन्दः शिवमित्रं धनेश्वरो देवताऽत्मनोऽभीष्टसिद्धयर्थे जपे विनियोगः ॥१०५-१०७॥
  10. मन्त्र के ३, ४, ५, ८, ८, एवं ७ वर्णों से षडङ्गन्यास करे । फिर अलकापुरी में विराजमान कुबेर का इस प्रकार से ध्यान करे ॥१०८॥
  11. विमर्श –
  12. न्यास विधि – यक्षाय हृदयाय नमः, कुबेराय शिरसे स्वाहा,
  13. वैश्रवणाय शिखायै वषट्, धनधान्यधिपतये कवचाय हुम्,
  14. धनधान्यसमृद्धिम मे नेत्रत्रयाय वौषट्, देहि दापय स्वाहा अस्त्राय फट्॥ कहे ॥१०८॥
  15. अब अलकापुरी में विराजमान कुबेर का ध्यान करते हैं – मनुष्य श्रेष्ठ, सुन्दर विमान पर बैठे हुये, गारुडमणि जैसी आभा वाले, मुकुट आदि आभूषणों से अलंकृत, अपने दोनो हाथो में क्रमशः वर और गदा धारण किए हुये, तुन्दिल शरीर वाले, शिव के मित्र निधीश्वर कुबेर का मैं ध्यान करता हूँ ॥१०९॥
  16. इस मन्त्र का एक लाख जप करना चाहिए । तिलों से उसका दशांश होम करना चाहिए तथा धर्मादि वाले पूर्वोक्त पीठ पर षडङ्ग दिक्पाल एवं उनके आयुधों का पूजन करना चाहिए ॥११०॥
  17. अब काम्य प्रयोग (सिद्धि हेतु)कहते हैं – धन की वृद्धि के लिए शिव मन्दिर में इस मन्त्र का दश हजार जप करना चाहिए । बेल के वृक्ष के नीचे बैठ कर इस मन्त्र का एक लाख जप करने से धन-धान्य रुप समृद्धि प्राप्त होती है ॥१११॥
Exit mobile version