Site icon Dharam Rahasya

क्षेत्रपाल वीर साधना

नमस्कार दोस्तो धर्म रहस्य चैनल पर आपका एक बार फिर स्वागत है आज मैं आप लोगों के लिए लेकर आया हूं एक अत्यंत ही शक्तिशाली और दुर्लभ वीर की साधना इसके लिए आपको गुरु से आज्ञा लेनी होगी और भगवान शिव के  मंत्रों का एक लाख  जाप होना चाहिए ।साथ में रक्षा मंत्र होना चाहिए ।यह वीर साधना है । साधनाओं की बहुत सारी कैटेगरी बताई गई है जैसे वीर साधना, यक्ष साधना, गंधर्व, विद्याधर, नाग, यक्षिणी, अप्सरा, भूत, पिशाच, प्रेत,  जिन, भैरव आदि की साधना प्रचलित है । वीर की अलग कैटेगरी होती है यह अपनी सेना के साथ चलते हैं । यह बड़े देवी देवताओं के साथी रहते हैं ।

माता काली के साथ, भैरवी के साथ यह अपने सेना के साथ युद्ध के लिए तत्पर रहते हैं और कार्य करते हैं । वीर राजसीक, तामसिक, सात्विक तीनों भावों में होते हैं, जैसा आपका देवता होता है वैसे ही उसकी शक्तियां होती इनकी संख्या 52 बताई गई है । जब साधक में उच्च कोटि की साधनाओं को करने की छमता हो जाए तब यह वीरों की साधना करनी चाहिए । क्योंकि इनका वेग अत्यंत ही तीव्र है । यह एक प्रचंड शक्ति युक्त होते हैं जैसे कि नाहर सिंह वीर वगैरह है। इनकी साधना के लिए आपको ऐसे जगह का चुनाव करना होगा जो बिल्कुल ही एकांत हो, जहां किसी का आना जाना ना होता हो, जो बिल्कुल शांत वातावरण मे हो ।

पुराना कोई मंदिर हो जहां कोई पूजा न करता हो या फिर कोई ऐसा पुराना पीपल का पेड़ जो बिल्कुल एकांत स्थान पर हो । इन साधनाओं के लिए विशेष स्तर मुहूर्त नवरात्रि माना जाता है ।जैसा कि हम सभी जानते हैं कि साल में दो नवरात्रि आती है लेकिन दो नवरात्रि और है जिसे गुप्त नवरात्रि कहते हैं । अगर आप इस समय में इनकी साधना करेंगे तो आपको शीघ्र सफलता मिलेगी । इसी समय लोग छोटे छोटे प्रयोग से भी इनकी सीधी प्राप्त करते हैं ।

9 दिनों में भी इनकी सिद्धि होती है जैसे क्षेत्रपाल वीर, बाल वीर , कपाल वीर , बटुक वीर है नरसिंह वीर, गोपाल वीर, भैरव वीर इत्यादि हैं । मात्र नवरात्रि के 9 दिनों में इनकी साधना हो जाती है ।आपको गुरु से आज्ञा लेकर गुप्त तरीके से इनकी साधना करनी होती है .रोज आपको 52 माला का जाप करना होगा क्योंकि यह 52 वीर की संख्या में से आते हैं । लेकिन इन साधनाओं में विशेष ध्यान रखना होता है । यह साधना अत्यंत ही तीव्र और तीक्ष्ण होती इसलिए गुरु की आज्ञा लेकर गुरु के ही निर्देशन के अनुसार की साधना करनी चाहिए अन्यथा आपका नुकसान भी हो सकता है ।

आपको कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है या फिर आपने अपने अंदर मंत्र जाप की ऊर्जा एकत्रित की हो तभी यह कर सकते हैं ।आपको उजाड़ एकांत स्थान में जाकर ही यह साधना करनी होगी जहां कोई भी आता जाता ना हो । यह साधना घर में नहीं की जा सकती । आप किसी पुराने मंदिर में जा कर साधना कर सकते हैं जहां अब पूजा नहीं होती हो ।वहां आप रुद्राक्ष की माला से या फिर काले हकीक की माला से 52 माला जाप करेंगे। आप अपने सामने भैरव की मूर्ति की स्थापना कर सकते हैं अगर आपको क्षेत्रपाल वीर की मूर्ति नहीं मिलती तो  फिर आप माता कालिका भैरव चित्र मूर्ति स्थापित कर सकते हैं क्यों कि यह उनके से गण मांने जाते हैं या फिर आप क्षेत्रपाल वीर की मूर्ति बनवा सकते हैं । आप किसी कुम्हार या कलाकार से जो मूर्ति बनाता हो उससे एक मूर्ति बनवाइए, एक पुरुष का जिसके हाथ में एक तलवार हो और उसका रंग पूरा काला हो । आज मैं आप लोगों को क्षेत्रपाल वीर की साधना बताने जा रहा हूं क्षेत्रपाल पूरे क्षेत्र के रक्षक होते हैं आज मैं आप लोगों को इनका मंत्र बताता हूं इनका मंत्र इस प्रकार से हैं-

मँत्र- ॐ क्षं  क्षं क्षं  क्षेत्रपालवीराय हुम फट् ।।

इसी मंत्र का आपको 52 माला जाप करना होगा जब आप इनकी 52 माला कंप्लीट कर लेंगे .यह नवरात्रि में होने वाली साधना है ।आप इसको गुप्त तरीके से करेंगे इसके बाद आप 10 वे दिन कन्याओं को भोजन कराएंगे। गरीबों में काले कंबल को बटवा दीजिए और जब आपको इनका आवाहन करना हो या प्रयोग करना तब आप अपने पास दूध अंजलि में लेकर जैसे संकल्प लिया जाता है वैसे ही आप दूध को जमीन पर गिराते हुए किसी विशेष कार्य की रक्षा के लिए पुकारेंगे और कार्य आप इनको सौपेगे , इनको आमंत्रित करेंगे। आपका आमंत्रण को क्षेत्रपाल वीर स्वीकार करते हैं ।

यह एक अत्यंत ही शक्तिशाली साधना है । साधना मे आपको रोज  52 माला का जाप करना होगा और रात्रि 9:00 बजे से आप शुरू कर सकते हैं सुबह होने तक आपको जाप करना होगा । इस प्रकार से आपको इनकी सिद्धि प्राप्त हो जाती है । आप चाहे तो इसका दादाश हवन भी कर सकते हैं इससे आपकी शक्ति और बढ़ जायेगी, जरुरी नहीं है कि आप हर बार हवन करे। अगर आपको एक बार में ही सफलता मिल जाती है तो अच्छी बात है । जैसे आपके गुरु होंगे उसी हिसाब से आपको सफलता और सिद्धि भी प्राप्त होगी ।

अगर आप ने भैरव जी माता काली की साधना की है या फिर कोई उनकी शक्तिशाली साधना की है तो आपको शीघ्र ही सफलता मिलेगी जब आपको इनसे काम लेना होगा तब आप शुद्ध गाय का दूध लेंगे और उसको संकल्प लेते हुए जमीन में गिरा देंगे और उनसे अपना काम कहेंगे और प्रार्थना करेंगे कि मेरा काम होने के बाद मैं आपकी एक माला या फिर 5 माला या 10 माला का जाप करूंगा या फिर आप उससे अपनी कोई विशेष इच्छा मांग सकते हैं ।

यह वार्तालाप में होता है अगर वीर आपके सामने साधना के समय प्रकट हो जाए  तब आप उससे अपनी मनवांछित इच्छा मांग सकते हैं या फिर आप उससे तीन वचन मांग लीजिए कोई भी वचन आप माग सकते हैं जैसे की साधारण तीन वचन मांगे जाते हैं – आप मेरी सदैव सिद्धि के रूप में बने रहेंगे जब मैं आपको बुलाऊंगा आपको आना होगा और जो काम कहूंगा करना होगा और बिना मेरी इच्छा के कुछ भी नहीं करेंगे और सदैव मेरे और मेरे परिवार की रक्षा करेंगे ।

यह बहुत ही शक्तिशाली वीर होते हैं इनकी संख्या 52 मानी गई है धीरे धीरे में आप लोगों के सामने एक एक करके सभी वीरों की साधना लेकर आऊंगा . अगर आपको यह साधना और जानकारी पसंद आई हो तो धन्यवाद।।

Exit mobile version