Site icon Dharam Rahasya

भगवान शिव ने यहाँ भीम का वध क्यूँ किया

भगवान शिव ने यहाँ भीम का वध क्यूँ किया

भीमशंकर भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से छठे स्थान पर हैं। यह ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 110 किलोमीटर दूर सहादरी नामक पर्वत पर स्थित है। भीमशंकर मंदिर बहुत प्राचीन है, लेकिन इसके कुछ हिस्से का निर्माण भी नया है। इस मंदिर के शिखर का निर्माण कई प्रकार के पत्थरों से किया गया है। यह मंदिर मुख्य रूप से नगाड़ा शैली में बनाया गया है। मंदिर में कहीं-कहीं इंडो-आर्यन शैली भी देखी जा सकती है।

कुंभकर्ण के पुत्र भीम के इस ज्योतिर्लिंग की स्थापना के पीछे एक पौराणिक कथा है।कहा जाता है कि कुंभकर्ण के पुत्रों में से एक का नाम भीम था। कुंभकर्ण एक पर्वत पर पाया गया था जिसका नाम कर्कटी था। उसे देखकर कुंभकर्ण उस पर मोहित हो गया और उससे विवाह कर लिया। विवाह के बाद, कुंभकर्ण लंका लौट आया, लेकिन कर्काटी पर्वत पर ही रही। कुछ समय बाद, कर्कटी को भीम नामक एक पुत्र हुआ। जब श्रीराम ने कुंभकर्ण का वध किया, तो कर्कटी ने अपने पुत्र को देवताओं के धोखे से दूर रखने का फैसला किया।

जब वह बड़ा हुआ, तो भीम को अपने पिता की मृत्यु का कारण पता चला, उसने देवताओं से बदला लेने का फैसला किया। भीम को ब्रह्मा की तपस्या करने से बहुत शक्तिशाली होने का वरदान मिला। कामरूपेश्वप नामक राजा भगवान शिव का भक्त था। एक दिन भीम ने राजा को शिवलिंग की पूजा करते हुए देखा। भीम ने राजा से भगवान की पूजा छोड़ कर उसकी पूजा करने को कहा। जब राजा ने सुनने से इनकार कर दिया, तो भीम ने उसे बंदी बना लिया। राजा ने जेल में शिवलिंग बनाया और उसकी पूजा करने लगा।

जब भीम ने यह देखा, तो उन्होंने अपनी तलवार से राजा द्वारा बनाए गए शिवलिंग को तोड़ने का प्रयास किया। ऐसा करने पर, भगवान शिव स्वयं शिवलिंग में प्रकट हुए। भगवान शिव और भीम के बीच एक भयंकर युद्ध हुआ, जिसमें भीम की मृत्यु हो गई। देवताओं ने तब भगवान शिव से हमेशा के लिए एक ही स्थान पर रहने की प्रार्थना की। देवताओं के कहने पर, शिव को लिंग के रूप में उसी स्थान पर स्थापित किया गया था। इस स्थान पर भीम के साथ लड़ाई के कारण, इस ज्योतिर्लिंग को भीमशंकर नाम मिला।

भीमशंकर मंदिर से ठीक पहले शिखर पर देवी पार्वती का मंदिर है। इसे कमलजा मंदिर कहा जाता है। यह माना जाता है कि इस स्थान पर देवी ने त्रिपुरासुर के साथ युद्ध में भगवान शिव की मदद की थी। युद्ध के बाद, भगवान ब्रह्मा ने कमल के साथ देवी पार्वती की पूजा की।मोक्ष कुंड, सर्वतीर्थ कुंड, ज्ञान कुंड, और कुशारण्य कुंड भी यहाँ के मुख्य मंदिर के पास स्थित हैं। इनमें से मोक्ष नामक कुंड को महर्षि कौशिक और कुशारण्य कुंड से भीमा नदी की उत्पत्ति से जुड़ा हुआ माना जाता है।

भीमशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए वर्ष का कोई भी समय चुना जा सकता है। महाशिवरात्रि के दौरान यहां विशेष मेला लगता है।

भीमशंकर ज्योतिर्लिंग के चारों ओर घूमने के स्थान

भीमागिरि मंदिर खेड़ से 50 किलोमीटर दूर है। यह पुणे से 110 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित है। यह पश्चिमी घाट के सह्याद्रि पर्वत पर स्थित है। भीमा नदी भी यहाँ से निकलती है। यह दक्षिण-पश्चिम दिशा में बहती है और रायचूर जिले में कृष्णा नदी से मिलती है। यहां भगवान शिव का प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग है।

  1. हनुमान तालाब – भीमशंकर मंदिर से कुछ दूरी पर हनुमान तालाब नामक स्थान है।
  2. गुप्त भीमशंकर- गुप्त भीमशंकर भीमशंकर मंदिर से कुछ दूरी पर स्थित है।
  3. कमलजा देवी- भीमशंकर मंदिर से पहले, देवी पार्वती का मंदिर है जिसे कमलजा कहा जाता है।

Exit mobile version