Site icon Dharam Rahasya

शिव की सोमवार व्रत कथा सुनने और पढ़ने से होते हैं चमत्कारी लाभ

नारद पुराण के अनुसार, सोमवार की सुबह, एक व्यक्ति को सुबह स्नान करना चाहिए और शिव को जल और बेल पत्र चढ़ाने चाहिए और शिव-गौरी की पूजा करनी चाहिए। शिव पूजन के बाद सोमवार व्रत की कथा सुननी चाहिए। इसके बाद, आपको केवल एक समय खाना चाहिए। आम तौर पर, सोमवार का उपवास दिन के तीसरे घंटे तक होता है। व्रत समान्यतः शाम तक रखा जाता है। सोमवार व्रत तीन प्रकार के होते हैं, प्रति सोमवार व्रत, सौम्य प्रदोष व्रत और सोलह सोमवार व्रत। इन सभी उपवासों के लिए एक ही विधि है।

जब सती से डरकर भागना पड़ा महादेव शिव को

कहानी:

एक बार की बात है, एक शहर में एक साहूकार रहता था। उसके घर में पैसे की कोई कमी नहीं थी लेकिन उसके कोई संतान नहीं थी, जिसके कारण वह बहुत दुखी था। वह हर सोमवार को पुत्र प्राप्ति के लिए व्रत रखते थे और पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव और पार्वती जी की पूजा करते थे।एक दिन माता पार्वती उनकी भक्ति देखकर खुश हो गईं और भगवान शिव से उस धन उधार देने वाले की इच्छा पूरी करने का अनुरोध किया। पार्वती जी की इच्छा सुनकर भगवान शिव ने कहा कि ‘हे पार्वती, इस संसार में प्रत्येक प्राणी को उसके कर्मों का फल मिलता है और जिसका फल उसे भुगतना पड़ता है।’ लेकिन पार्वती जी ने अपनी भक्ति बनाए रखने के लिए साहूकार की इच्छाओं को पूरा करने की इच्छा व्यक्त की।

माता पार्वती के अनुरोध पर, शिवजी ने साहूकार को एक वरदान दिया लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि उनके बच्चे की उम्र केवल बारह वर्ष होगी। साहूकार देवी पार्वती और भगवान शिव की बातचीत सुन रहा था। वह इस बात से न तो खुश था और न ही दुखी। वह पहले की तरह शिव की पूजा करता रहा।कुछ समय बाद साहूकार के यहां एक पुत्र का जन्म हुआ। जब वह लड़का ग्यारह साल का था, तो उसे पढ़ने के लिए काशी भेजा गया। साहूकार ने बेटे के मामा को बुलाया और उसे बहुत सारा पैसा दिया और कहा कि तुम इस बच्चे को काशी विद्या प्राप्त करने के लिए ले जाओ और रास्ते में यज्ञ करो। जहां भी आप यज्ञ करते हैं, आप ब्राह्मणों को भोजन कराकर और दक्षिणा देकर जाएंगे।

चाचा और भतीजा दोनों एक ही तरह से यज्ञ करते और ब्राह्मणों को दक्षिणा दान करते और काशी जाते। रात में, एक शहर पाया गया जहाँ शहर के राजा की बेटी की शादी थी। लेकिन जिस राजकुमार से वह शादी करने वाली थी, वह एक आंख से काना था। राजकुमार ने इस तथ्य को छिपाने की योजना के बारे में सोचा कि उसके बेटे की एक आंख में दृष्टि नहीं थी।साहूकार के पुत्र को देखकर उसके मन में एक विचार आया। उसने सोचा कि क्यों न इस लड़के को दूल्हा बनाया जाए और राजकुमारी से शादी की जाए। शादी के बाद, मैं इसे दूर कर दूंगा और राजकुमारी को अपने शहर ले जाऊंगा। लड़के की शादी राजकुमार ने दूल्हे के कपड़े पहन कर करनी थी। लेकिन साहूकार का बेटा ईमानदार था। उसे यह उचित नहीं लगा।

उसने मौका लिया और राजकुमारी की चुनरी पर लिखा, ‘तुम मुझसे शादी कर रही हो, लेकिन जिस राजकुमार के साथ तुम्हें भेजा जाएगा वह एक आंख वाला काना है। मैं काशी पढ़ने जा रहा हूं।जब राजकुमारी ने चुन्नी पर लिखे शब्दों को पढ़ा, तो उसने अपने माता-पिता को बताया। राजा ने अपनी बेटी को नहीं छोड़ा, बारात को वापस छोड़ दिया। उधर, साहूकार का लड़का और उसके मामा काशी पहुँचे और वहाँ जाकर यज्ञ किया। लड़के की उम्र के दिन जब वह 12 साल हुआ था, एक यज्ञ किया गया था। लड़के ने अपने मामा से कहा कि मेरी तबीयत ठीक नहीं है। मामा ने कहा कि तुम अंदर जाकर सो जाओ।

शिव के वरदान के अनुसार, थोड़ी देर में बच्चे की जान चली गई। मृत भतीजे को देखकर उसके मामा ने विलाप करना शुरू कर दिया। संयोग से उसी समय शिव और माता पार्वती वहाँ से जा रहे थे। पार्वती ने भगवान से कहा- स्वामी, मैं इसके रोने की आवाज को सहन नहीं कर सकती। आपको इस व्यक्ति के दुख को दूर करना चाहिए।जब शिवजी मृत लड़के के पास पहुंचे, तो उसने कहा कि वह उसी साहूकार का बेटा है, जिसे मैंने 12 वर्ष की आयु का वरदान दिया था। अब इसकी उम्र खत्म हो चुकी है। लेकिन माता पार्वती ने कहा कि, कृपया, महादेव, कृपया इस बच्चे को अधिक उम्र दें, अन्यथा इसके माता-पिता भी बिछड्ने के दर्द में मर जाएंगे।

माता पार्वती के आग्रह पर, भगवान शिव ने लड़के को जीवित रहने का वरदान दिया। शिव की कृपा से वह लड़का जीवित हो गया। शिक्षा समाप्त करने के बाद, लड़का मामा के साथ अपने शहर चला गया। दोनों उसी शहर में चले गए जहाँ उसकी शादी हुई थी। उन्होंने उस शहर में एक यज्ञ भी किया। लड़के के ससुर ने उसे पहचान लिया , उसे महल में ले गए और उसकी देखभाल की और अपनी बेटी को उसके साथ मे विदा किया।

इधर, साहूकार और उसकी पत्नी भूखे-प्यासे अपने बेटे की प्रतीक्षा कर रहे थे। साहूकार ने प्रतिज्ञा की, अगर उसे अपने बेटे की मृत्यु की खबर मिली तो वह अपने प्राण त्याग देगा, लेकिन वह यह खबर पाकर बहुत खुश था कि उसका बेटा जीवित था। उसी रात भगवान शिव ने व्यापारी के सपने में आकर कहा – हे श्रेष्ठ, मैंने आपके पुत्र को लंबी आयु दी है, आपके सोमवार व्रत से प्रसन्न होकर मै यह व्रत सुन रहा हूं। इसी तरह, जो कोई भी सोमवार व्रत का पालन करता है या कथा सुनता और सुनाता है, उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Exit mobile version