Site icon Dharam Rahasya

12 ज्योतिर्लिंगों की पौराणिक और तांत्रिक कथाएं अघोरा तांत्रिक भाग 4

नमस्कार दोस्तों धरम रहस्य चैनल पर आपका एक बार फिर से स्वागत है अभी तक आपने जाना है कि अघोरा तांत्रिक अपनी यात्रा मे अब श्री वैद्यनाथ धाम की ओर निकाला पड़ा जहां उसे अपने रोग से मुक्ति मिल सकती थी क्यूंकी जिंका नाम ही वैद्य नाथ हो वहाँ रोगों का शमन होगा ही यहाँ पहुचकर प्रमुख पंडितों से यहाँ का विवरण इस प्रकार उसने प्राप्त किया ..सभी ज्योतिर्लिंगों की गणना में श्री वैद्यनाथ शिवलिंग को नौवां स्थान दिया गया है। जिस स्थान पर भगवान श्री वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का मंदिर स्थित है, उसे ‘वैद्यनाथधाम’ कहा जाता है। यह स्थान बिहार प्रांत के पूर्व में झारखंड प्रांत के संथाल परगना के दुमका नामक जिले में पड़ता है। एक बार राक्षस राजा रावण ने हिमालय पर जाकर भगवान शिव के दर्शन पाने के लिए घोर तपस्या की। उसने एक-एक कर उसके सिर काट दिए और शिवलिंग पर चढ़ाने लगे। इस प्रकार उसने अपने नौ सिर काट दिए और उन्हें वहीं अर्पित कर दिया। जब वे अपने दसवें और अंतिम सिर का सिर काटने के लिए तैयार हुए, तो भगवान शिव उनके सामने बहुत प्रसन्न और संतुष्ट हुए। रावण का हाथ पकड़कर उसका सिर काटने को आतुर होकर उसने उसे ऐसा करने से रोक दिया। उसने भी पहले की तरह अपने नौ सिर जोड़ लिए और बहुत प्रसन्न होकर उससे वरदान मांगने को कहा।
रावण ने दूल्हे के रूप में भगवान शिव से उस शिवलिंग को अपनी राजधानी लंका ले जाने की अनुमति मांगी। भगवान शिव ने उन्हें यह वरदान तो दिया था लेकिन उनके साथ एक शर्त भी लगाई थी। उन्होंने कहा, आप शिवलिंग को ले जा सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे रास्ते में कहीं रखते हैं, तो यह वहां अचल हो जाएगा, आप इसे फिर से नहीं उठा पाएंगे।

रावण ने यह स्वीकार कर लिया और उस शिवलिंग को लेकर लंका के लिए रवाना हो गया। चलते-चलते उन्हें रास्ते में एक जगह पर एक छोटा ब्रेक लेने की जरूरत महसूस हुई। उन्होंने उस शिवलिंग को एक अहीर के हाथ में रख दिया और लघुशंका की सेवा में चले गए। कि अहीर को शिवलिंग का भार बहुत ज्यादा लगा और वह उसे संभाल नहीं पाया। मजबूर होकर उन्होंने शिवलिंग को वहीं जमीन पर रख दिया।

रावण जब वापस आया तो बहुत कोशिश करने के बाद भी वह उस शिवलिंग को किसी भी तरह से नहीं उठा सका। अंत में थक कर उस पवित्र शिवलिंग पर अंगूठा छाप कर उसे वहीं छोड़कर लंका लौट गए। उसके बाद देवताओं ब्रह्मा, विष्णु आदि ने वहां आकर उस शिव लिंग की पूजा की। इस प्रकार उसे वहाँ स्थापित करके वे अपने-अपने निवास को लौट गए। इस ज्योतिर्लिंग को ‘श्रीवैद्यनाथ’ के नाम से जाना जाता है।

यह श्रीवैद्यनाथ-ज्योतिर्लिंग अनंत फलों का दाता है। यह ग्यारह अंगुल ऊँचा होता है। इसके ऊपर अंगूठे के आकार का गड्ढा है। कहा जाता है कि यह वही निशान है जो रावण ने अपने अंगूठे से बनाया था। यहां दूर-दूर से तीर्थों का जल लाने का विधान है। इस ज्योतिर्लिंग की महिमा रोगों के निवारण के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है।

पुराणों में बताया गया है कि जो व्यक्ति इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन करता है उसे उसके सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। उन पर भगवान शिव की कृपा सदैव बनी रहती है। उसे भूलकर भी उसके पास शारीरिक, दैवीय, भौतिक कष्ट नहीं आते, भगवान शंकर की कृपा से वह सभी बाधाओं, सभी रोगों और दुखों से मुक्त हो जाता है। वह परम शांतिपूर्ण शिवधाम को प्राप्त करता है।

अघोरा ने यहाँ वैद्य योगिनी की उपासना करनी शुरू कर दी 21 दिन की घोर उपासना के बाद योगिनी ने साक्षात दर्शन दिये और एक दिव्य पारद गुटिका दी जिससे किसी का भी इलाज किया जा सकता था त्वचा जलने की बीमारी उस दिव्य पारद गुटिका से नष्ट हो गई और अब एक और ब्राह्मण मुक्ति को प्राप्त कर चुका था। उस दिव्य योगिनी से अब नए धाम श्री नागेश्वर धाम जाने को कहा जो की 10 वां धाम था । अघोरा चल दिया और उस पवित्र स्थान पर पहुचा और वहाँ के मठाधीश से यहा के विषय मे कथा और विवरण प्राप्त किया मठा धीश बोले –

भगवान शिव का यह प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग गुजरात प्रांत के द्वारकापुरी से लगभग 17 मील की दूरी पर स्थित है। शास्त्रों में इस पवित्र ज्योतिर्लिंग के दर्शन का बड़ा ही महिमामंडन किया गया है। ऐसा कहा गया है कि जो व्यक्ति भक्ति के साथ इसकी उत्पत्ति और महानता की कहानी को सुनता है, वह सभी पापों से मुक्त हो जाता है और सभी सुखों का आनंद लेता है, अंत में उसे भगवान शिव के परम पवित्र दिव्य निवास की प्राप्ति होती है।
इसके द्वारा

एतद् यः श्रृणुयान्नित्यं नागेशोद्भवमादरात्‌। सर्वान्‌ कामानियाद् धीमान्‌ महापातकनाशनम्‌॥
इस ज्योतिर्लिंग के संबंध में पुराणों में यह कथा वर्णित है-
सुप्रिया नाम की एक बहुत ही धर्मपरायण और गुणी वैश्य थी। वह भगवान शिव के अनन्य भक्त थी। वे उनकी पूजा, उपासना और ध्यान में नित्य लीन रहती थी। वह अपना सारा काम भगवान शिव को अर्पित करके करते थे। वह मन, वचन और कर्म से पूरी तरह से शिवार्चन में लीन थे। इस शिव भक्ति से दारुक नाम का एक राक्षस बहुत क्रोधित हुआ करता था।

उन्हें भगवान शिव की यह पूजा किसी भी तरह से पसंद नहीं आई। वह निरंतर प्रयास करता रहता था कि उस सुप्रिया की पूजा में कोई बाधा न आए। एक बार सुप्रिया नाव पर कहीं जा रही थी। दुष्ट दानव दारुक ने इस अवसर को देखकर नाव पर आक्रमण कर दिया। उसने नाव पर सवार सभी यात्रियों को पकड़ लिया और उन्हें अपनी राजधानी में ले जाकर कैद कर लिया। सुप्रिया जेल में भी अपनी दिनचर्या के अनुसार भगवान शिव की पूजा करने लगी।

उन्होंने अन्य बंदी यात्रियों को भी शिव भक्ति के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया। जब दारुक ने अपने नौकरों से सुप्रिया के बारे में यह खबर सुनी, तो वह बहुत क्रोधित हुआ और उस जेल में आ गया। सुप्रिया उस समय दोनों आंखें बंद करके भगवान शिव के चरणों में ध्यान कर रही थीं। उनकी इस मुद्रा को देखकर दैत्य ने उन्हें बहुत भयंकर स्वर में डांटा और कहा – ‘हे दुष्ट वैश्य! इस समय आप किस उपद्रव और साजिश के बारे में अपनी आँखें बंद करने की सोच रहे हैं?’ इतना कहने के बाद भी भगवान शिव भक्त सुप्रिया की समाधि भंग नहीं हुई। अब वह दारुक दानव क्रोध से बिलकुल पागल हो गया। उसने तुरंत अपने अनुयायियों को सुप्रिया और अन्य सभी कैदियों को मारने का आदेश दिया। सुप्रिया उसके आदेश से बिल्कुल भी परेशान और भयभीत नहीं थी।

एकाग्र मन से उन्होंने अपनी और अन्य कैदियों की मुक्ति के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करना शुरू कर दिया। उन्हें पूर्ण विश्वास था कि मेरे प्रिय भगवान शिव मुझे इस विपदा से अवश्य मुक्ति देंगे। उनकी प्रार्थना सुनकर भगवान शंकरजी तुरंत उस कारागार में एक ऊँचे स्थान पर चमचमाते सिंहासन पर बैठे ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए।

इस तरह वह सुप्रिया को दर्शन दिए और उन्हें अपना पाशुपत-अस्त्र दिया। इस अस्त्र से दैत्य दारुक और उसके सहायक का वध करने के बाद सुप्रिया शिवधाम चली गईं। भगवान शिव की आज्ञा से इस ज्योतिर्लिंग का नाम नागेश्वर पड़ा।

अघोरा ने यहाँ नाग योगिनी की उपासना करनी शुरू कर दी 21 दिन की घोर उपासना के बाद योगिनी ने साक्षात दर्शन दिये और एक दिव्य अस्त्र दी अब एक और ब्राह्मण मुक्ति को प्राप्त कर चुका था। उस दिव्य योगिनी से अब नए धाम श्री रामेश्वर धाम जाने को कहा जो की 11 वां धाम था । अघोरा चल दिया और उस पवित्र स्थान पर पहुचा और वहाँ के मठाधीश से यहा के विषय मे कथा और विवरण प्राप्त किया मठा धीश कहने लगे  –

इस ज्योतिर्लिंग की स्थापना मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री रामेंद्रजी ने की थी। स्कंद पुराण में इसकी महिमा का विस्तार से वर्णन किया गया है। इस बारे में कहा जाता है कि जब भगवान श्री रामचंद्रजी लंका पर चढ़ाई करने जा रहे थे, तब उन्होंने इस स्थान पर समुद्र की रेत से शिवलिंग बनाकर उनकी पूजा की थी। यह भी कहा जाता है कि भगवान राम इस स्थान पर रहते हुए पानी पी रहे थे कि आकाश से आवाज आई कि तुम मेरी पूजा किए बिना पानी पी लो? यह आवाज सुनकर भगवान श्री राम ने रेत से शिवलिंग बनाकर इसकी पूजा की और भगवान शिव से रावण पर विजय पाने का वरदान मांगा। उन्होंने प्रसन्नता के साथ यह वरदान भगवान श्री राम को दिया। भगवान शिव ने भी लोगों के कल्याण के लिए ज्योतिर्लिंग के रूप में वहां निवास करने की सभी की प्रार्थना को स्वीकार कर लिया। तभी से यह ज्योतिर्लिंग यहां विराजमान है।
इस ज्योतिर्लिंग के बारे में एक अलग कहानी इस प्रकार बताई जाती है – जब भगवान श्री राम रावण का वध करके लौट रहे थे, तो उन्होंने समुद्र के पार गंधमदान पर्वत पर अपना पहला पड़ाव बनाया। वहां कई ऋषि-मुनि भगवान श्रीराम के दर्शन करने आए।

उन सभी को सम्मान देते हुए, भगवान राम ने उनसे कहा कि पुलस्य के वंशज रावण के हमले के कारण, मैंने ब्रह्मा को मारने का पाप किया है, आप लोग मुझे इससे छुटकारा पाने का कोई उपाय बताएं। यह सुनकर वहां मौजूद सभी ऋषियों ने एक स्वर से कहा कि तुम यहां शिवलिंग की स्थापना करो। इससे आपको ब्रह्मा की हत्या के पाप से मुक्ति मिल जाएगी।

भगवान श्री राम ने यह स्वीकार कर लिया और हनुमानजी को कैलास पर्वत पर जाकर वहां से शिवलिंग लाने का आदेश दिया। हनुमानजी तुरंत वहां पहुंच गए लेकिन उन्होंने उस समय वहां भगवान शिव को नहीं देखा। तो वह वहीं बैठ गया और अपने दर्शन पाने के लिए तपस्या करने लगा। कुछ समय बाद हनुमानजी शिव के दर्शन कर शिवलिंग के साथ लौट आए, लेकिन तब तक शिवलिंग की स्थापना का कार्य शुभ मुहूर्त बीतने की आशंका के कारण सीताजी द्वारा किया जा चुका था।

यह सब देखकर हनुमानजी को बहुत दुख हुआ। उन्होंने अपनी व्यथा भगवान श्री राम को सुनाई। भगवान ने हनुमानजी को लिंग की स्थापना का कारण पहले ही बता दिया और कहा कि आप चाहें तो इस लिंग को यहां से उखाड़ कर हटा दें। हनुमानजी बहुत प्रसन्न हुए और उस लिंग को उखाड़ने लगे, लेकिन बहुत प्रयास करने के बाद भी वे नहीं हटे।

अंत में उन्होंने उस शिवलिंग को अपनी पूंछ में लपेटकर उखाड़ने का प्रयास किया, फिर भी वह जस का तस बना रहा। इसके विपरीत एक कोस को दूर धकेल कर हनुमान जी मूर्छित हो गए। यह देखकर कि उसके शरीर से खून बहने लगा, सभी लोग बहुत व्याकुल हो उठे। माता सीताजी अपने पुत्र से भी प्रिय हनुमान के शरीर पर हाथ रखकर कराहने लगीं।

बेहोशी दूर होने पर हनुमानजी ने अपने सामने भगवान श्रीराम को परम रूप में देखा। भगवान ने उन्हें शंकरजी की महिमा बताकर उन्हें प्रबुद्ध किया। हनुमानजी द्वारा लाए गए लिंग की स्थापना भी पास ही की गई थी।

अघोरा ने यहाँ रामेश्वरी योगिनी की उपासना करनी शुरू कर दी 21 दिन की घोर उपासना के बाद योगिनी ने साक्षात दर्शन दिये और एक दिव्य वस्त्र दी अब एक और ब्राह्मण मुक्ति को प्राप्त कर चुका था। उस दिव्य योगिनी से अब नए धाम श्री घुश्मेश्वर धाम जाने को कहा जो की 12 वां अंतिम धाम था । अघोरा चल दिया और उस पवित्र स्थान पर पहुचा और वहाँ के विद्वान से यहा के विषय मे कथा और विवरण प्राप्त किया वह कहने लगे  –

बारह ज्योतिर्लिंगों में यह अंतिम ज्योतिर्लिंग है। इसे घुश्मेश्वर, घुसरुनेश्वर या घृष्णेश्वर भी कहा जाता है। यह महाराष्ट्र राज्य में दौलताबाद से बारह मील दूर वेरुल गाँव के पास स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग के बारे में पुराणों में इस कथा का वर्णन मिलता है – दक्षिण देश में देवगिरि पर्वत के निकट सुधारा नाम का एक अत्यंत तेजस्वी तपोनिष्ट ब्राह्मण रहता था। उनकी पत्नी का नाम सुदेहा था, दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे। उसे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। लेकिन उनकी कोई संतान नहीं थी। ज्योतिषीय गणना से पता चला कि सुदेहा के गर्भ से कोई संतान नहीं हो सकती है। सुदेहा बच्चा पैदा करने की बहुत इच्छुक थी। उन्होंने सुधारा से अपनी छोटी बहन का पुनर्विवाह करने का आग्रह किया।

पहले तो सुधर्मा को यह पसंद नहीं आया। लेकिन अंत में उन्हें अपनी पत्नी की जिद के आगे झुकना पड़ा। वे उसके अनुरोध को टाल नहीं सके। उसने अपनी पत्नी की छोटी बहन घुश्मा से शादी की और उसे घर ले आया। घुश्मा बहुत ही विनम्र और गुणी महिला थीं। वह भगवान शिव की अनन्य भक्त थीं। वह प्रतिदिन एक सौ एक पार्थिव शिवलिंग बनाती थी और सच्चे मन से उसकी पूजा करती थी।

कुछ दिनों बाद, भगवान शिव की कृपा से, उनके गर्भ से एक बहुत ही सुंदर और स्वस्थ बच्चे का जन्म हुआ। बच्चे के जन्म के साथ ही सुदेहा और घुश्मा दोनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दोनों दिन आराम से गुजर रहे थे। लेकिन पता नहीं कैसे कुछ दिनों बाद सुदेहा के मन में एक बुरा विचार पैदा हो गया। वह सोचने लगी, इस घर में मेरा कुछ नहीं है। सब कुछ घुश्मा का है।

अब तक सुधर्मा के मन का अंकुर एक विशाल वृक्ष का रूप धारण कर चुका था। अंत में एक दिन उसने घुश्मा के जवान बेटे को रात को सोते समय मार डाला। उसके शव को लेकर उसने उसी तालाब में फेंक दिया जिसमें घुश्मा प्रतिदिन पार्थिव शिवलिंग फेंकती थी।

उसने मेरे पति को भी अपने कब्जे में ले लिया। बच्चा भी उन्हीं का है। धीरे-धीरे उनके मन में यह भ्रांति बढ़ने लगी। यहीं घुश्मा का बच्चा भी बड़ा हो रहा था। धीरे-धीरे वह जवान हो गया। उन्होंने शादी भी कर ली। अब तक सुधर्मा के मन का अंकुर एक विशाल वृक्ष का रूप धारण कर चुका था। अंत में एक दिन उसने घुश्मा के जवान बेटे को रात को सोते समय मार डाला। उसके शव को लेकर उसने उसी तालाब में फेंक दिया जिसमें घुश्मा प्रतिदिन नश्वर अवशेषों को फेंकती थी।

सुबह सभी को इस बात का पता चला। पूरे घर में कोहराम मच गया। सुधारा और उसकी बहू दोनों सिर पीट-पीटकर फूट-फूट कर रोने लगे। लेकिन घुश्मा हमेशा की तरह भगवान शिव की पूजा में तल्लीन थीं। मानो कुछ हुआ ही न हो। पूजा समाप्त करने के बाद वह पार्थिव शिवलिंग को तालाब में छोड़ने चली गई। जब वह तालाब से लौटने लगी तो उसका प्रिय लाल तालाब से बाहर आता दिखाई दिया। वह हमेशा की तरह आया और घुश्मा के चरणों में गिर पड़ा।

मानो आस-पास कहीं से आ रहा हो। उसी समय भगवान शिव भी वहां प्रकट हुए और घुश्मा से वरदान मांगने को कहने लगे। वह सुदेहा के इस जघन्य कृत्य से बहुत नाराज थे। वह अपने त्रिशूल से अपना गला काटने के लिए उत्सुक लग रहा था। घुश्मा ने हाथ जोड़कर भगवान शिव से कहा- ‘प्रभु! यदि आप मुझ पर प्रसन्न हैं तो मेरी उस दुर्भाग्यपूर्ण बहन को क्षमा कर देना। निश्चय ही उसने बहुत जघन्य पाप किया है, परन्तु तेरी कृपा से मैंने अपने पुत्र को वापिस पा लिया है। अब उसे और प्रभु क्षमा कर!

मेरी एक और प्रार्थना है कि आप लोगों के कल्याण के लिए आप इस स्थान पर सदा निवास करें।’ भगवान शिव ने इन दोनों बातों को स्वीकार कर लिया। ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट होकर वे वहीं निवास करने लगे। सती शिव के भक्त घुश्मा की आराधना होने के कारण वे यहां घुश्मेश्वर महादेव के नाम से प्रसिद्ध हुए। पुराणों में घुश्मेश्वर-ज्योतिर्लिंग की महिमा का विस्तार से वर्णन किया गया है। उनका दर्शन जगत और परलोक दोनों के लिए अचूक फलदायी है।

अघोरा ने यहाँ घुश्मेश्वरी योगिनी की उपासना करनी शुरू कर दी 21 दिन की घोर उपासना के बाद योगिनी ने साक्षात दर्शन दिये और एक दिव्य वस्त्र दी अब एक और ब्राह्मण मुक्ति को प्राप्त कर चुका था। उस दिव्य योगिनी से अब उसे अपने घर जाने को कहा । अघोरा कुछ समझ नही सका चल दिया और उस स्थान पर पहुचा और शमशान मे बैठकर जाप करने लगा की वहाँ एक शक्तिशाली बैल प्रकट हो गया वह शमशान मे तेज़ दौड़ लगा रहा था वह गुस्से मे लग रहा था वह तेज़ी से अघोरा को मारने के लिए दौड़ा आगे क्या हुआ जानेंगे अगले भाग मे यदि आपको यह कथा पसंद आ रही है तो लाइक करे शेयर करे subscribe करे आपका दिन मंगलमय हो धन्यवाद …

12 ज्योतिर्लिंगों की पौराणिक और तांत्रिक कथाएं अघोरा तांत्रिक 5 वां अंतिम भाग 

Exit mobile version